इस बार उत्तराखंड में मानसून में जमकर बरसेंने बदरा, कल से 11 जिलों में बारिश के साथ अंधड़ का अलर्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में शनिवार से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। अनुमान है कि पहाड़ी इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। और इसके साथ ही मैदानी इलाकों में तेज आंधी के भी आसार हैं। उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और पूरे राज्य में तेज़ धूप खिली हुई है। हालांकि, पिछले 2-3 दिनों से ऊंची चोटियों पर बारिश और बर्फबारी के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है और अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट के कारण सुबह और शाम के समय हल्की ठंड भी महसूस हो रही है।

इस बार ज्यादा बारिश के साथ भयंकर ठंड के आसार

गुरुवार को देहरादून समेत अधिकांश मैदानी इलाकों में तेज धूप खिली रही। हालांकि सुबह हल्की ठंड महसूस हुई। गुरुवार को देहरादून समेत अधिकांश मैदानी इलाकों में तेज धूप खिली रही। लेकिन देहरादून में अचानक हवा बदल गई और सुबह हल्की ठंड महसूस हुई। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर देहरादून के मौसम पर भी पड़ा, जिसके चलते सुबह हल्की ठंड महसूस की जा रही है।

विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को उत्तराखंड में मौसम शुष्क रहेगा। मैदान से लेकर पहाड़ों तक तेज धूप बरकरार रहेगी। इससे तापमान में 1 डिग्री से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है। शनिवार से प्रदेश में मौसम फिर बदल सकता है। बताया गया है कि ज्यादातर इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना है, इस दौरान मैदानी इलाकों में आंधी और कई जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं। पहाड़ी इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. आर.के. के अनुसार जी.बी. के सिंह पंत कृषि विश्वविद्यालय में जून से ला नीनो का असर शुरू हो जाएगा। इससे उत्तर भारत में मानसून समय पर पहुंचेगा। इसके साथ ही क्षेत्र में अच्छी बारिश के साथ-साथ कड़ाके की ठंड भी पड़ सकती है।