क्या सुंदरढुंगा घाटी में सच है सोने के पत्थर, जानिए क्या है सच

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बागेश्वर उत्तराखंड का एक स्थलरुद्ध जिला है,यह स्थान धार्मिक एवं पर्यटन से समृद्ध है। यहां घूमने के लिए बहुत सी चीजें हैं जैसे चाय बागान, मंदिर और भी बहुत कुछ। आज हम बात कर रहे हैं बागेश्वर की अद्भुत घाटियों में से एक सुंदरढुंगा घाटी के बारे में, हिमालय की घाटी में स्थित सुंदरढुंगा घाटी की खूबसूरती अपने आप में खूबसूरत और अविश्वसनीय है। जो लोग यहां आते हैं उनके पास इस जगह का वर्णन करने के लिए शब्द नहीं हैं। ऐसा कहा जाता है कि सुनहरे पत्थरों की उपस्थिति के कारण इस स्थान को सुंदरढुंगा कहा जाता है। भले ही यहां का सफर पैदल है और आप थक सकते हैं लेकिन इसकी खूबसूरती आपका सारा दर्द दूर कर देगी, हिमालय की आभा आपकी सारी थकान दूर कर देगी।

क्या घाटी के पत्थरों में छुपा था सोना?

भारत के हिमालयी राज्य उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में स्थित बागेश्वर जिले की इस घाटी को सुंदरढुंगा कहा जाता था क्योंकि यहां सुनहरे पत्थर मौजूद हैं। कुमाऊँ में “ढूंगा” एक शब्द है, जिसका अर्थ है “पत्थर”।कहा जाता है कि इस घाटी के पास एक बड़े पत्थर से सोने के कण निकलते थे। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि, ‘भेड़-बकरी चराने वाले जब यहां से निकलने वाली नदी में अपने कपड़े धोते थे तो उसमें सोने के चमकते कण फंस जाते थे।

हालांकि इस बारे में कई शोध भी हो चुके हैं लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया है। निष्कर्ष यह था कि एक निश्चित कोण से सूर्य की किरणों की लालिमा में नदी में बहते रेत के कण सुनहरे होने का भ्रम पैदा करते हैं।

और क्या है सुंदरढुंगा घाटी में करने को?

सुंदरढुंगा, बागेश्वर जिले में स्थित यह घाटी बेहद खूबसूरत और अद्भुत है, लेकिन यह दिखने में जितनी खूबसूरत है, यहां तक ​​पहुंचना एक बड़ी चुनौती है। यहां तक ​​पहुंचने के लिए आपको पूरी तैयारी करनी होगी। सुंदरढुंगा घाटी को लोग अक्सर ग्लेशियर कहते हैं, जबकि यहां कोई ग्लेशियर नहीं है।यह घाटी मेकटोली, थारकोट, पनवालीद्वार, मगाथुनी आदि चोटियों के आधार पर फैला हुआ विस्तार है। कथलिया से परे मेकटोली और थारकोट ग्लेशियरों से निकलने वाली नदियों का संगम है।

हालांकि यहां ट्रैकिंग करना अनुभवी ट्रैकर के लिए एक कठिन चुनौती है क्योंकि आप यहां खो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो आपको एक अलग अनुभव मिलता है।कुमाऊँ में सबसे अच्छा ट्रैकिंग मार्ग, जो पहले अल्मोडा जिले में स्थित था और अब बागेश्वर जिले में स्थित है, के गलियारों में नंदकोट, छांगुच और नंदघुंटी हैं। पिंडारी ग्लेशियर के पूर्व और पश्चिम में कफनी ग्लेशियर और नीचे नंदकोट और सुंदरढुंगा घाटियाँ हैं।

कैसे पहुंचे सुंदरढूंघा घाटी

पिंडारी ग्लेशियर के हिस्से की धुंध भी यहां मौजूद है, यह 3 किमी लंबा और 1/4 किमी लंबा ग्लेशियर है। यह दक्षिण-पश्चिमी ढलान पर नंदा देवी अभयारण्य से व्यापक रूप से जुड़ा हुआ है।बागेश्वर जिले के उत्तरी भाग में स्थित कपकोट के हिमालयी क्षेत्र में प्रकृति ने अपना भरपूर आशीर्वाद दिया है, सुंदरढुंगा घाटी भी इनमें से एक है, यह अनमोल खजाना है, यहां बहुत खूबसूरत नज़ारे हैं। विशाल क्षेत्र में फैली इस घाटी में पहुंचने पर स्वर्गीय अनुभूति होती है।

बागेश्वर से कपकोट, कर्मी, खर्किया, खाती, जटौली होते हुए सुंदरढुंगा घाटी पहुंचा जा सकता है। खरकिया आखिरी गांव है जहां वाहन जा सकते हैं, यहां से पैदल यात्रा शुरू होती है। पर्यटक खरकिया से 7 किमी दूर ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर चलकर खाती पहुंचते हैं।सुंदरढुंगा नदी पार करने के बाद खड़ी चढ़ाई है और फिर सीधे रास्ते पर रीटिंग गांव आता है।

  • दिल्ली से बागेश्वर की दूरी: 450 K.M.
  • देहरादून से बागेश्वर की दूरी: 316 K.M.
  • ऋषिकेष से बागेश्वर की दूरी: 280 K.M.
  • काठगोदाम से बागेश्वर की दूरी: 150 K.M.
  • हरिद्वार से बागेश्वर की दूरी: 300 K.M.
  • पौडी से बागेश्वर की दूरी: 200 K.M.

वहां से सात किमी पैदल चलकर जैंतोली पहुंचते हैं। 16 किमी पैदल चलकर कठेलिया पहुंचा जाता है। जटोली में ट्रैकर्स के लिए आवास की सुविधा भी है।जटोली से 7 किमी चलने के बाद सुंदर एवं अद्भुत सुंदरढुंगा घाटी दिखाई देती है। बागेश्वर से यहां की दूरी लगभग 54 किलोमीटर है।