कैसे करे उत्तराखंड में आधार दिखा कर इस यात्रा सीजन में मुफ्त यात्रा, जानिए कैसे और किसको मिलेगा लाभ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

इस वर्ष यात्रा सीजन में उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा पुलिस पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। अब, इच्छुक श्रद्धालु जो पुलिस पेंशनभोगी हैं, उन्हें 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त यात्रा की अनुमति है, अब वे उत्तराखंड परिवहन निगम में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। उत्तराखंड पुलिस के पेंशनभोगी अब पुलिस मुख्यालय से जारी पेंशनर्स कार्ड के आधार पर उत्तराखंड परिवहन की साधारण बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।

पुलिस विभाग के पेंशन भोगियों को मिलेगा लाभ

अभी तक वरिष्ठ नागरिकों की तरह पुलिस पेंशनर्स को भी आधार कार्ड दिखाने पर ही मुफ्त यात्रा का लाभ मिलता था। आपको बता दें कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत परिवहन निगम की साधारण बसों में विभिन्न श्रेणी के यात्रियों को मुफ्त यात्रा सेवा प्रदान की जाती है. इसमें 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और सभी वर्ग की छात्राओं को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाता है।

मुफ्त यात्रा के लिए छात्राओं को अपना पास बनवाना होगा, जिसे वे ऑनलाइन आवेदन कर मासिक पास बनवा सकती हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान आधार कार्ड दिखाना जरूरी है। पेंशनर्स कार्ड के आधार पर यात्रा लाभ के संबंध में पेंशनर्स कल्याण समिति के सचिव जगदीश आर्य ने परिवहन निगम मुख्यालय को पत्र भेजकर बताया था कि अब पुलिस मुख्यालय से जारी पेंशनर्स कार्ड के आधार पर बसों में मुफ्त यात्रा नहीं दी जा रही है।

इस संबंध में बुधवार को परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने आदेश जारी किया कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों को पुलिस मुख्यालय से जारी पेंशनर्स कार्ड के आधार पर मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा।