अगले चार दिन कैसा होगा उत्तराखंड का मौसम, बारिश दिलाएगी लोगों को झुलसती गर्मी से राहत बरसने वाले है मेघ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड के लोग इन दिनों गर्मी से बेहाल हैं। हालांकि मौसम का मिजाज बदलने से गर्मी से कुछ राहत मिली है. बल्कि पहाड़ी क्षेत्र में बहुत ज़ोर से बारिश हुई। जिससे मैदानी इलाकों में तेज हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिली है, वहीं आज भी राज्य के पहाड़ी इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। चिलचिलाती धूप और तापमान में बढ़ोतरी के कारण जहां उत्तराखंड में गर्मी परेशान कर रही है।

गर्मी से मिलेगी राहत पारा पहुंचा 34 के पार

वहीं गर्म हवाओं के कारण घरों में बैठे लोगों को भी परेशानी हो रही है। मंगलवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली। लेकिन दोपहर में तेज धूप ने लोगों को फिर से घरों में कैद कर दिया। शाम को मैदानी इलाकों में ठंडी हवा के झोंके सुकून दे रहे थे, जबकि पहाड़ों में बादल छाए रहे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

प्रदेशभर में मौसम बेहद सुहावना, पहाड़ों पर हल्की बारिश से ज्यादातर इलाकों में पारा 1 से 2 डिग्री तक गिर गया है.मंगलवार को प्रदेश में 46 स्थानों पर जंगलों में आग लग गई। इसमें गढ़वाल में 20 और कुमाऊं में 24 स्थानों पर जंगलों में आग लगी हुई है। जिससे 52 हेक्टेयर से ज्यादा वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है, राज्य में अब तक जंगल में आग लगने की 400 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

अब अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य में बारिश से कुछ राहत मिलने वाली है. पहाड़ों में आज मौसम का मिजाज बदल जाएगा, हल्की बारिश और तेज़ हवाएं चलने की भी उम्मीद है, इस बदलाव से मौसम सुहावना हो जाएगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में जहां पिछले कुछ दिनों से सूरज की तपिश बढ़ती जा रही थी, वहां इस बारिश से राहत मिलेग।