रेल्वे विभाग ने अच्छे पदों पर निकली बम्पर भर्तीयां, दरोगा और हवलदार के पदों पर निकली भर्ती उत्तराखंड के युवा भी करे आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जो उम्मीदवार सरकारी परीक्षा के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। यह भारतीय रेलवे से जुड़ी खबर है जो रेलवे पुलिस बल में बंपर ओपनिंग लेकर आई है। अब युवाओं को भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका मिलने जा रहा है। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के उप-निरीक्षक और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की घोषणा की है। उत्तराखंड के युवा भी कर सकते है आवेदन।

15 अप्रैल से शुरू हुए आवेदन आप भी करे जल्दी मौका ना जाने दे

इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से 14 अप्रैल को एक नोटिस भी जारी किया गया है। नोटिस में दी गई जानकारी के मुताबिक आवेदन सोमवार, 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो गए हैं। जो उम्मीदवार पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आरआरबी आरपीएफ भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाना होगा।

उम्मीदवार इस वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं और पदों का विवरण भी जान सकते हैं। इन पदों के लिए RRB और RPF 15 अप्रैल से आवेदन कर चुके हैं। उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 निर्धारित की गई है। विभाग द्वारा उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए लगभग 1 महीने का समय दिया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

भर्ती में बताया गया है कि इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पदों पर कांस्टेबल और बाकी 452 पदों पर सब-इंस्पेक्टर की भर्ती की जाएगी.सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। वहीं कांस्टेबल पद के लिए 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष और कांस्टेबल पद के लिए 18 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

RRB और RPF के पदों पर चयन कई चरणों की परीक्षा आयोजित करने के बाद किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन आदि चरणों से गुजरना होगा। एक चरण को पास करने के बाद ही उम्मीदवार को अगले चरण में पदोन्नत किया जाएगा। पूर्व सैनिकों को पीईटी परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि पीएमटी परीक्षा और डीवी राउंड में भाग लेना होगा।

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में बता दें कि उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा. एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला उम्मीदवारों और ईबीसी श्रेणियों के लिए शुल्क 250 रुपये रखा गया है. उम्मीदवार कोई अन्य जानकारी उपरोक्त वेबसाइट से या अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। सब-इंस्पेक्टर के पद पर चयनित होने पर उम्मीदवार को 35,400 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। वहीं कांस्टेबल के पद पर चयनित होने पर मासिक वेतन 21,700 रुपये रखा गया है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अन्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा।