स्वास्थ विभाग के अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, उत्तराखंड में जल्द ही नियुक्त होंगे 1564 पद

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

स्वास्थ्य विभाग के लिए एक अच्छी खबर आ रही है, यहां बताया जा रहा है कि जल्द ही 1377 नर्सिंग ऑफिसरों की नियुक्ति होगी. काफी प्रयास के बाद उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने वर्षवार मेरिट सूची जारी कर चयनित अभ्यर्थियों के नाम स्वास्थ्य महानिदेशालय को सौंप दिये हैं. स्वास्थ्य महानिदेशालय जल्द ही मेरिट सूची में स्थान पाने वाले इन नर्सिंग अधिकारियों को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों में तैनात करेगा।

अन्य बचे हुए पद भरने के लिए भी भेजा जायेगा अधियाचन

राज्य चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि स्वास्थ्य महानिदेशालय ने राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में पुरुष और महिला नर्सिंग अधिकारियों के 1564 रिक्त पदों को भरने के लिए बोर्ड को अधियाचन प्रदान किया था। जिसके संबंध में चयन बोर्ड द्वारा योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये थे।

इसके बाद अभ्यर्थियों के सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों की जांच के बाद वर्षवार मेरिट सूची तैयार की गई। जिसमें कुल रिक्त पदों के विरुद्ध मेरिट सूची में 1461 पुरुष एवं महिला नर्सिंग ऑफिसर का चयन किया गया. जिसमें से 1377 उम्मीदवारों का चयन विभिन्न श्रेणियों के तहत किया गया, जबकि विभिन्न श्रेणियों के 103 पदों के लिए उम्मीदवार उपलब्ध नहीं होने के कारण इन पदों को भविष्य के लिए स्थगित कर दिया गया है।

जबकि वर्षवार मेरिट सूची में स्थान पाने वाले 84 अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम माननीय उच्च न्यायालय में लंबित रिट याचिकाओं के मद्देनजर रोक दिया गया है। इस प्रकार 1564 रिक्त पदों के विरुद्ध 1377 पदों के लिए अंतिम मेधा सूची जारी की गयी ह। जिसके अंतर्गत नर्सिंग ऑफिसर महिला डिप्लोमा धारकों की संख्या 748, नर्सिंग ऑफिसर महिला डिग्री धारकों की संख्या 370, नर्सिंग ऑफिसर पुरुष डिप्लोमा धारकों की संख्या 163 तथा नर्सिंग ऑफिसर पुरुष डिग्री धारक वर्ग में 96 का चुना गया है।