देहरादून को फिर से हराभरा करने के लिए शुरू हुआ प्रोजेक्ट छांव, उमेश शर्मा फाउंडेशन के ज़रिए लगाए जाएंगे 11000 से ज्यादा पौधे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक पहल की गई है देहरादून को फिर से हरा-भरा बनाने के लिए उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरा मेल्टिंग मोमेंट्स ने रविवार को “प्रोजेक्ट छांव” के तहत बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। इसमें लोगों ने राजकीय पॉलिटेक्निक, नाला पानी रोड, आमवाला, देहरादून शहर के पास 11 हजार से अधिक पौधे लगाने की पहल की थी। इससे पहले इन संस्थाओं ने दून के विभिन्न क्षेत्रों में 15 हजार तुलसी के पौधे बांटे। साथ ही इस वृक्षारोपण को जारी रखने और लगाए गए सभी पौधों की पांच साल तक देखभाल करने का निर्णय लिया गया है।

उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरास ने “प्रोजेक्ट छांव” मिलकर किया अभ्यास

इस गर्मी के मौसम में दून में पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष तापमान काफी अधिक होने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसका कारण पेड़ों की कटाई और बहुत कम वृक्षारोपण है। शहर को हरियाली से आच्छादित करके ही इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए, उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरास ने “प्रोजेक्ट छांव” संचालित करने का निर्णय लिया। इस अभियान में शहरवासियों को आमंत्रित किया गया था।

इस पहल में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया. साथ ही प्रोजेक्ट छांव का थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया गया। वृहद वृक्षारोपण अभियान में बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों की भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, आयोजक संगठनों ने बताया कि इस पहल से न केवल शहर की हरियाली बढ़ेगी बल्कि तापमान को कम करने के साथ-साथ पर्यावरण को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। इस छोटी सी पहल से हम अपने शहर को बेहतर, स्वच्छ और सुंदर बना सकते हैं। इस अभियान में सभी का सहयोग जरूरी है।

प्रोजेक्ट छाँव की पहल को बड़ी संख्या में शहर के लोगों का समर्थन मिला, इसमें रायपुर विधायक उमेश शर्मा, राज्य मंत्री ज्योति प्रसाद गैरोला, देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, प्रमुख व्यवसायी अनिल गोयल जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इस पहल को क्रिएटिव माइंड्स, ओहो रेडियो, रेड एफएम, डिस्कवर मैगज़ीन, द गढ़वाल पोस्ट, द मैड फाउंडेशन, इनटू द फ़्यूचर और ज़ट्टपट डिलीवरी द्वारा समर्थित किया गया था।