उत्तराखंड में शिक्षा विभाग से खुशखबरी, जल्द करी जाएगी 10000 पदों पर नियुक्तियाँ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा विभाग के अंतर्गत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभिन्न संवर्गों के लगभग दस हजार पदों को भरने का निर्णय लिया है। जिसकी कवायद विभागीय अधिकारियों ने शुरू कर दी है। प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और समग्र शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न संवर्गों के इन रिक्त पदों को भरने के लिए उच्च स्तर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

4000 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी की भी होगी नियुक्ती

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज विद्यालयी शिक्षा निदेशालय, देहरादून में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें उन्होंने अधिकारियों से प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और समग्र शिक्षा के तहत विभिन्न संवर्गों के रिक्त पदों का ब्योरा मांगा.बताया जा रहा है कि स्कूली शिक्षा के तहत बेसिक से लेकर माध्यमिक तक करीब 10 हजार पद खाली हैं, जिन्हें वित्तीय वर्ष 2024-25 में भरने का फैसला किया गया है।

इसके लिए विभागीय अधिकारियों को सेवा नियमों के तहत रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समग्र शिक्षा के तहत, जो अकेले भारत सरकार के सहयोग से लागू है, राज्य भर में विभिन्न श्रेणियों की 1580 रिक्तियां हैं, जिनमें से बीआरपी-सीआरपी के 955 पद, रिसोर्स पर्सन आईईडी के 161 पद और 363 पद हैं। अकाउंटेंट कम सपोर्टिंग स्टाफ के पद भरे जाने हैं। प्रक्रिया प्रगति पर है।

इसी तरह माध्यमिक शिक्षा के तहत प्रवक्ता के 613 पदों और सहायक अध्यापक एलटी के 1595 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आयोग को भेजी जा चुकी है, जिस पर जल्द ही परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होगी। जबकि प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षकों के लगभग 3604 पद रिक्त हैं, जिनमें से 1250 पद रिक्त हैं। अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिया गया है, जबकि शेष 2354 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

डॉ. रावत ने कहा कि कनिष्ठ सहायक शिक्षा के 105 रिक्त पदों पर मृतक आश्रितों से भर्ती की जायेगी। इसके अलावा बैठक में डॉ. रावत ने विभागीय बजट, क्लस्टर स्कूल, पीएम-श्री स्कूल और डी श्रेणी में चयनित स्कूल भवनों के निर्माण से संबंधित प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत बजट का शत-प्रतिशत निर्माण कार्यों एवं अन्य मदों पर खर्च किया जाये।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसी क्रम में चतुर्थ श्रेणी के लगभग 2500 पदों पर आउट सोर्स के माध्यम से भर्ती की जायेगी, जिसके लिए JAM के माध्यम से आउटसोर्स एजेंसी की चयन प्रक्रिया जारी है। चतुर्थ श्रेणी के पदों पर केवल संबंधित ब्लॉक के अभ्यर्थियों को ही मौका दिया जाएगा, इसके लिए अभ्यर्थियों को संबंधित जिले के सेवा योजना कार्यालय में पंजीकृत होना जरूरी है।