हल्द्वानी के प्रकाश ने विश्व कला सम्मान जीत कर रचा इतिहास, दुनिया का सबसे छोटा गिटार बनाकर बना चुके है रिकॉर्ड

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंडवासी हर क्षेत्र में कीमतें ला रहे हैं। लोग प्रतिभाशाली हैं कि वे हर क्षेत्र में पदक और मूल्य प्रदान कर रहे हैं। किसी न किसी कला में निपुणता के कारण उनकी प्रशंसा देश या विदेश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी की जाती है। आज हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के हलद्वानी के रहने वाले प्रकाश चंद्र उपाध्याय की, उन्होंने अपने हुनर ​​से क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल बनाकर किया लिम्का बुक में नाम दर्ज

प्रकाश चंद्र उपाध्याय हल्द्वानी के हल्दू चौड़ क्षेत्र के रहने वाले हैं। वह वर्तमान में सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक कलाकार के रूप में कार्यरत हैं। अपनी कला के कारण प्रकाश को हाल ही में प्रयागराज में एक कार्यक्रम में विश्व कला पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में नारायण कला अकादमी द्वारा आयोजित पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी 2023 के लिए उत्तराखंड राज्य से प्रकाश चंद्र उपाध्याय को आमंत्रित किया गया था।

इस अवसर पर उन्हें कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए संस्था द्वारा वर्ल्ड आर्ट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। यह प्रदर्शनी गांधी कला वीथिका प्रयागराज में 5 नवंबर से 9 नवंबर तक चली। इस दौरान कई अन्य कलाकार भी मौजूद हैं, इस प्रतियोगिता में 12 देशों के कलाकारों समेत करीब 200 कलाकारों ने हिस्सा लिया।

प्रयागराज में आयोजित इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति विक्रम चौहान, विशिष्ट अतिथि डॉ. देवेन्द्र त्रिपाठी, डॉ. श्रद्धा शुक्ला, प्रोफेसर राजेश प्रसाद, डॉ. भारत भूषण एवं संस्था के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सुधीर नारायण, सह संयोजक कुलदीप वर्मा एवं संयोजक रवीन्द्र रहे। नाथ कुशवाहा आदि भी मौजूद रहे

इससे पहले प्रकाश चंद्र उपाध्याय प्रदेश समेत देश के कई शहरों में पेंटिंग प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं में हिस्सा ले चुके हैं. इतना ही नहीं उनके नाम आठ निजी विश्व रिकॉर्ड भी हैं, जिनमें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स समेत कई निजी रिकॉर्ड शामिल हैं। इसके अलावा उन्हें पेंटिंग प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा विभिन्न सम्मान और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।