नई दिल्ली के सबसे नजदीक है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, आपने घूमा क्या?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जेसा की आजकल छुट्टियों का समय चल रहा है तो सब कोई ना कोई जगा देख रहे हैं घूमने के लिए, तो आपके लिए एक ऐसी जगह ले आए हैं जहां पर भीड भाद कम हो.

दिल्ली एनसीआर की भीषण गर्मी झेल पाना  मुश्किल हो रहा है। ऐसे में सिर्फ एसी या फिर पहाड़ों की हसीन वादियों में ही सुकून मिलता है। अगर आप भी कहीं गर्मी में घूमने जाने के प्लान बना रहे हैं तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बेहद पास है ये खूबसूरत हिल स्टेशन। ग्रेटर नोएडा से मात्र 260 किलोमीटर की दूरी पर है उत्तराखंड का एक छोटा सा हिल स्टेशन लैंसडाउन। जहां की हसीन वादियां और खुला आसमां देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ लैंसडाउन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। लैंसडाउन समुद्र तल से करीब 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आप अभी तक लैंसडाउन घूमने नहीं गए हैं तो जरूर जाएं।

ग्रेटर नोएडा से लैंसडाउन की दूरी

लैंसडाउन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली से बहुत पास है। इसलिए आप चाहें तो सिर्फ वीकेंड में ही घूमकर आ सकते हैं। आप अपनी कार से आसानी से लैंडडाउन पहुंच सकते हैं। सिर्फ 5 घंटे में आप लैंसडाउन की 260 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। खूबसूरत पहाड़ों के अलावा यहां कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती हैं जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं। 

एडवेंचर लवर्स के लिए बेहतरीन है लैंसडाउन

एडवेंचर लवर्स के लिए यहां बहुत कुछ है। आप यहां के जंगलों में ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं। यहां के सबसे फेमस ट्रैकिंग पॉइंच हैं ट्रैकिंग ट्रेल्स कलाला घाटी, मालिनी बैराज और कंडोलिया मंदिर। इसके अलावा लैंसडाउन भुल्ला झील भी है जहां आप शाम को वोटिंग कर सकते हैं। इस झील में वोटिंग करना आपको एकदम रोमांटिक फील देगा।

बर्ड लवर्स के लिए खूबसूरत जगह

बर्ड प्रेमियों के लिए भी लैंसडाउन में कई अच्छी जगह हैं। आप यहां बर्ड वाचिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहां कई प्रवासी पक्षी भी आपको देखने को मिल जाएंगे। हालांकि उनका समय सितंबर-अक्टूबर का महीना होता है। जह प्रवासी पक्षी लैंसडाउन का रुख करते हैं।