क्यों है उत्तराखंड का हर की दून सबसे खास ट्रेक, 18 दिन का होता है ये सुहाना सफर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में कई ट्रेक हैं जिन्हें आसान, मध्यम, कठिन से लेकर बहुत कठिन तक विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। प्रत्येक ट्रेक आपको पूरी तरह से प्रकृति के दर्शन की संतुष्टि प्रदान करता है। आज हम आपको एक ऐसे ही ट्रेक की जानकारी दे रहे हैं जिसका नाम है हर की दून उत्तरकाशी जिला। यह बेहद खूबसूरत जगह है, जहां लोग ट्रैकिंग कर सकते हैं। हर की दून घाटी समुद्र तल से 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुदूर क्षेत्र है। उत्तरकाशी जिले में हर की दून को देव भूमि भी कहा जाता है।

Har Ki Doon trek

यमुना नदी की सहायक नदियाँ रूपिन और सुपिन भी यहीं से निकलती हैं। उत्तर में तिब्बत, पूर्व में हिमाचल से लगा हुआ हर की दून का क्षेत्र गोविंद पशु विहार वन्यजीव अभयारण्य के अंतर्गत आता है।हर साल कई पर्यटक प्रकृति की अद्भुत शांति और सुंदरता का अनुभव करने के लिए इस स्थान पर आते हैं। हर की दून खासतौर पर ट्रैकिंग स्पॉट के रूप में जाना जाता है। पर्यटक यहां से 21000 फीट की ऊंचाई पर स्वर्गारोहिणी चोटी भी देख सकते हैं। रूपिन और सुपिन नदियाँ यहाँ मौजूद जौंधार ग्लेशियर से निकलती हैं।

यह 8-दिवसीय ट्रैक है जो देहरादून से शुरू होता है और देहरादून पर समाप्त होता है। इस ट्रेक के दौरान ट्रैकर्स गढ़वाल की 5 खूबसूरत जगहों सांकरी, तालुका, ओसला, हर की दून और जनधार की खूबसूरती का आनंद लेते हैं।

Har Ki Doon trek

हर की दून घाटी स्वर्ग रोहिणी चोटियों की यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसा माना जाता है कि यह मार्ग महाभारत काल में पांडवों को स्वर्ग का रास्ता बताता था, कारण सहित। हर की दून से स्वर्गारोहिणी पर्वत दिखाई देता है। इतना ही नहीं, हर की दून घाटी गोविंद राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत आती है जिसकी स्थापना वर्ष 1980 में की गई थी। यह राष्ट्रीय उद्यान 472 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

यह पूरा क्षेत्र संरक्षित क्षेत्र बन जाने के कारण आप इस यात्रा में भालू, हिम तेंदुआ, काले भालू, मोनाल आदि जानवरों को देख सकते हैं। हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने हिम तेंदुओं को देखने के लिए एक विशेष ट्रैकर्स टीम की योजना भी लागू की है। अगर आपकी किस्मत थोड़ी सी भी साथ रही तो शायद आप भी इस वन्यजीव अभ्यारण्य के आसपास इन दुर्लभ जीवों को देख सकते हैं।

18 दिनों में कैसे पूरा होता है हर की दून का ट्रेक

  • हर की दून यात्रा 18 दिनों की लंबी यात्रा है, इसमें आप सांकरी, तालुका, ओसला, हरकीदून और जंधार के इन खूबसूरत इलाकों की यात्रा कर सकते हैं। हर की दून जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है।
  • इस ट्रेक के दौरान सबसे पहले पर्यटक देहरादून से करीब 6 घंटे का सफर तय करके सांकरी पहुंचते हैं। हर की दून यात्रा का ट्रैक सांकरी से शुरू होता है।
  • सांकरी से 12 किमी की पदयात्रा के बाद ट्रैकर तालुका पहुंचते हैं, यहां तंबू लगाकर कुछ देर आराम किया जाता है।
  • इसके बाद तालुका से ओसला तक का सफर शुरू होता है. इस स्थान को दुर्योधन का गांव भी कहा जाता है। यह तालुका से 14 किमी की दूरी पर स्थित है जिसके लिए उच्च हिमालय के घने जंगलों से होकर गुजरना पड़ता है।
  • ओसला पहुंचने के बाद यात्री कुछ देर आराम करते हैं, फिर अगले दिन 11 किमी की ट्रैकिंग के बाद यात्रा के आखिरी पड़ाव हर की दून की यात्रा शुरू करते हैं। हर की दून यात्रा में प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे, घाटियों की मनमोहक छटा, घास के मैदान और विशाल पहाड़ देखने को मिलते हैं। यहां से स्वर्गारोहिणी पर्वत शिखर और जंदार ग्लेशियरों का दृश्य भी देखा जा सकता है।
  • यात्री चाहें तो हर की दून से ही वापस लौट सकते हैं। लेकिन कुछ साहसी यात्री हर की दून से जंदार ग्लेशियर तक 15 किमी की यात्रा भी करते हैं।
Har Ki Doon trek

हर की दून कैसे पहुंचे?

सड़क मार्ग – हर की दून यात्रा के लिए यात्री सड़क मार्ग से उत्तरकाशी पहुंचते हैं। देहरादून से 6 घंटे की यात्रा के बाद सांकरी पहुँचे। यहीं से यात्रा शुरू होती है।

  • दिल्ली से हर की दून की दूरी: 500 K.M.
  • देहरादून से हर की दून की दूरी: 308 K.M.
  • हरिद्वार से हर की दून की दूरी: 290 K.M.
  • ऋषिकेश से हर की दून की दूरी: 265K.M.
  • चंडीगढ़ से हर की दून की दूरी: 467 K.M
Har Ki Doon trek

हवाई अड्डा – निकटतम हवाई अड्डा जॉलीग्रांट है। जौलीग्रांट से हर की दून की दूरी 107 किलोमीटर है। आप हवाई अड्डे से टैक्सी लेकर आसानी से सांकरी पहुंच सकते हैं।

रेलवे स्टेशन- यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन है। देहरादून रेलवे स्टेशन से हर की दून की दूरी 98 किमी है।