कौनसे है उत्तराखंड में सर्वधिक बर्फ वाले हिल स्टेशन, उत्तराखंड के सबसे बड़े हिल स्टेशन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड एक बर्फीला स्वर्ग है जो हिमालय की अछूती सुंदरता को दर्शाता है। उत्तराखंड के ऊंघते पहाड़ी शहर और उत्तराखंड के सबसे बड़े हिल स्टेशन, हमेशा लोगों के आकर्षण का केंद्र रहते हैं। बर्फ से ढकी ये जगहें हमेशा लोगों को एक शानदार दृश्य देती हैं। इस राज्य में दुनिया भर से कई पर्यटक विश्राम करने और ध्यान करने के लिए यहां आते हैं। जो लोग तनाव में रहते हैं वे हमेशा अपने थके हुए जीवन से छुट्टी लेने की कोशिश करते हैं। आरामदायक मौसम, धुंध से ढके पहाड़ और सुरीली खामोशी और धूल भरे पहाड़ इस मार्ग को सार्थक बनाते हैं।

सर्दियों के दौरान उत्तराखंड के कई हिल स्टेशन जैसे मसूरी, कनाताल, धनोल्टी, औली, नैनीताल, मुनस्यारी आदि पर्यटकों से भर जाते हैं जो ताज़ा बर्फ देखना चाहते हैं। उत्तराखंड दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसी जगहों के बहुत करीब है जहां हर साल कई पर्यटक आते हैं। चोपता, तुंगनाथ, चकराता, पौड़ी, चंबा, नाग टिब्बा, मसूरी, औली, नैनीताल, धनोल्टी, मुनस्यारी, हर्षिल आदि जगहें ऐसी जगहें हैं जहां आप हर साल भारी बर्फबारी देख सकते हैं। उत्तराखंड दिल्ली, देहरादून और आसपास के अन्य शहरों से लोगों को आकर्षित करता है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

औली

औली गढ़वाल की स्वर्गीय बर्फ से ढकी हिमालय श्रृंखला के बीच बसा हुआ है। यह एक ऐसी जगह है जहां लोगों को जीवन में एक बार अवश्य जाना चाहिए। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण स्की स्थलों में से एक है। यह भारत के उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल हिमालय पर्वतों के बीच चमोली जिले में स्थित है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

नैनीताल

नैनीताल भारत के उत्तराखंड राज्य में कुमाऊँनी हिमालय पर्वतमाला की तलहटी में स्थित एक विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह हलद्वानी सह काठगोदाम शहर से 30 किमी दूर स्थित है। यह अपनी खूबसूरत नैनी झील और असाधारण पहाड़ी दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

चोपता

चोपता भारत के उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में बुग्यालों (घास के मैदानों) और सदाबहार जंगलों की घाटी में एक छोटा सा सुंदर शहर और एक हिल स्टेशन है। अपनी अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता और परिदृश्य के कारण इस शहर को “उत्तराखंड का मिनी स्विट्जरलैंड” भी कहा जाता है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

मसूरी

मसूरी,, जिसे मसूरी या मसूरी भी कहा जाता है, नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून और छुट्टियों के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों में से एक माना जाता है। “पहाड़ियों की रानी” के नाम से मशहूर यह भारत के उत्तराखंड राज्य में देहरादून के पास एक हिल स्टेशन है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

मुनस्यारी

मुनस्यारी भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह शक्तिशाली कुमाऊं हिमालय पर्वत श्रृंखला के आधार पर लगभग 2,200 मीटर (7,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।

भारी बर्फबारी वाले क्षेत्र में स्थित मंदिर।

केदारनाथ

भगवान शिव का पवित्र निवास केदारनाथ मंदिर, उत्तरी राज्य उत्तराखंड में महान हिमालय श्रृंखला की तलहटी में समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। हर साल सर्दियों में के दरवाजे बंद हो जाते हैं क्योंकि इस क्षेत्र में भारी से भारी बर्फबारी होती है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

बद्रीनाथ मंदिर

अत्यंत धार्मिक महत्व वाला बद्रीनाथ मंदिर भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है। हर साल सर्दियों में के दरवाजे बंद हो जाते हैं क्योंकि इस क्षेत्र में भारी से भारी बर्फबारी होती है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

गंगोत्री

गंगोत्री शहर भागीरथी नदी के तट पर स्थित है। यह उत्तराखंड राज्य के सर्वश्रेष्ठ तीर्थ स्थलों में से एक है। उत्तरकाशी में हिमालय पर्वत श्रृंखला पर लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand

यमुनोत्री

यमुनोत्री धाम अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षण से भरपूर है। यह गढ़वाल हिमालय में कालिंद पर्वत की तलहटी में लगभग 3,293 मीटर (10,804 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और उत्तरकाशी से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित है।

Places Of Snowfall In Uttarakhand