उत्तराखंड वाले ध्यान दे डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती, नहीं देना पड़ेगा कोई पेपर 10 वी पास भी करें आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं लेकिन फिर भी नहीं मिल पा रही है। उनके लिए उत्तराखंड में अच्छा मौका है। ऐसे कई लोग हैं जिनके पास ज्यादा डिग्री नहीं है, वे या तो स्कूल स्तर 12वीं या स्नातक स्तर तक शिक्षित हैं। लेकिन फिर भी उन्हें सरकारी नौकरी चाहिए. अब उनके लिए मौका है क्योंकि इस नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता सिर्फ हाईस्कूल है। यह भर्ती भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी की गई है। इस भर्ती में पदों की संख्या इतनी ज्यादा है कि आप अंदाजा लगा सकते हैं।

30000 के आस पास पदो पर होगी नियुक्ति

इस भर्ती विभाग ने उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न राज्यों के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस), ब्रांच पोस्ट मास्टर और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद निकाले हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 30,041 पदों पर भर्ती की जाएगी।

इस नौकरी में अच्छी बात यह है कि इन पदों के लिए अलग से कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच है। इन पदों के लिए आयु वर्ग आवेदन कर सकता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक भारतीय डाक विभाग की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को हाईस्कूल पास होना अनिवार्य ह।

इसके अलावा उम्मीदवारों का चयन हाईस्कूल में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों के वेतन की बात करें तो ब्रांच पोस्ट मास्टर श्रेणी के उम्मीदवारों को 12 हजार से 29,380 तक वेतन मिलेगा, जबकि असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर/जीडीएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 हजार से 24,470 तक वेतन मिलेगा। उत्तराखंड में 519 पदों पर भर्तियां होंगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त हैं।

चूंकि कोई परीक्षा नहीं है इसलिए कोई पाठ्यक्रम और अतिरिक्त औपचारिकताएं नहीं होंगी। बस दस्तावेज़ जमा करें और सूची प्रकाशित होने की प्रतीक्षा करें। इंडिया पोस्ट ऑफिस में बहुत सारे रिक्त पद हैं, जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छी खबर है। इंडिया पोस्ट भारत में सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली है। इसका प्रबंधन डाक विभाग द्वारा किया जाता है, जो संचार मंत्रालय का एक प्रभाग है। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही योग्य आवेदकों को पोस्टमैन, मेल गार्ड और अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।