उत्तराखंड में छिपा यह Hill Station है नेचर के सबसे करीब, दूर-दूर तक नज़र नहीं आएगी भीड़-भाड़, दो दिन में घूम आएं!

दिल्ली की गर्मी से परेशान होकर लोग हिल स्टेशन जाने का प्लान कर रहे हैं। लेकिन शिमला, मनाली, मसूरी और नैनीताल जैसे हिल स्टेशंस में भीड़ देखकर लोगों की हिम्मत जवाब दे जा रही है। ऐसे में अगर आप भी इस स्थिति से गुज़र रहे हैं तो निराश न हों! हम आपके लिए लाए हैं उत्तराखंड का एक ऐसे हिडेन हिल स्टेशन जो सिर्फ दिल्ली की गर्मी से ही छुटकारा नहीं दिलाएगा बल्कि यहां आपको कोई भीड़भाड़ नहीं मिलेगी। उत्तराखंड का पौड़ी-खिरसु एक ऐसी जगह है जहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांति किसी का भी मन मोह लेती है। पौड़ी-खिरसु उन सभी लोगों के लिए है जो भीड़भाड़ और शोरगुल वाले जीवन में सुकून की तलाश करते हैं। बता दें, दिल्ली से पौड़ी खिरसु की दूरी लगभग 350 किलोमीटर है। चलिए जानते हैं आप पौड़ी-खिरसु कैसे पहुँचें?

पौड़ी-खिरसु का प्राकृतिक सौंदर्य मोह लेगी आपका मन (Pauri-Khirsu is natural beauty)

पौड़ी की ऊंची ऊंची पहाड़ियाँ, ताजगी भरी हवा और जंगल के सुनसान रास्ते आपको प्रकृति के करीब लेकर जाएंगे। यहां से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों का दृश्य देखना बेहद अद्भुत होता है। पौड़ी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खिरसु एक पहाड़ी गांव है। खिरसु अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। खिरसु में देवदार के घने जंगल हैं। यहां से पंचचूली, नंदा देवी और त्रिशूल जैसी चोटियों का दृश्य भी देखा जा सकता है।

कैसे पहुंचे पौड़ी-खिरसु? (How to Reach Pauri Khirsu)

पौड़ी-खिरसु जाने के लिए ट्रेन, बस और कार तीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, यहां पहुंचने के लिए सड़क सबसे सुविधाजनक मार्ग है। सड़क से जाने के लिए आप अपनी गाड़ी या फिर प्राइवेट कैब का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस या ट्रेन से जाने के लिए आप दिल्ली से कोटद्वार स्टेशन या बस स्टैंड तक जाएं। कोटद्वार उतरने के बाद पौड़ी खिरसु जाने के लिए टैक्सी, बसें या शेयर ऑटो उपलब्ध होती हैं। 

पौड़ी -खिरसु में रहने के लिए आपको 5 स्टार होटल से लेकर होम स्टे जैसी कई बेहतरीन विकल्प मिल जाएंगे। 

Leave a Comment