नैनीताल : बाबा नीब करोली द्वारा स्थापित कैंची धाम में उमड़ा आस्था का सैलाब

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जेसा की आप सब लोग जानते ही हैं कि बाबा नीम करोली आश्रम की मान्यता बहुत है अजाकाल काफी लोग वहां पर जा रहे हैं

बाबा नीम करोली महाराज की स्थापना दिवस के मौके पर आज नीम करोली बाबा मंदिर में भक्तों की सुबह से ही लंबी लाइन लगना शुरू हो गयी है। सुबह से ही भक्त बाबा के दर्शन के लिए लाइन में खड़े दिखाई दिए। हालांकि देर रात से ही श्रद्धालु लाइनों में खड़े हो गए थे और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे थे। पुलिस प्रशासन द्वारा इस मौके के पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। 

इस बार बाबा नीम करोली महाराज की स्थापना दिवस के मौके पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए पुलिस व प्रशासन ने दो दिन पूर्व ही रोड को डाइवर्ट कर दिया था और लगातार सभी श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था प्रशासन की तरफ से की जा रही है।

गौरतलब है कि उत्तराखण्ड सरकार ने मानसखंड योजना के तहत कैंची धाम को प्रमुख धार्मिक स्थलों की श्रेणी में शामिल किया है, जिसके चलते यहाँ पर मान्यताओं के अनुरुप बड़ी संख्या में सालभर भक्तों का तांता लगा रहता है, ऐसे में जिला और पुलिस प्रशासन की तरफ से भक्तों की सुविधा को लेकर चाकचौबंद इंतजामात किये गये हैं जगह-जगह पर फोर्स डिप्लॉय की गई है। 

मंदिर समिति के मुताबिक हर वर्ष भक्तों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है और इस वर्ष भी करीब डेढ़ लाख भक्तों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। कैंची धाम पहुंचे बाबा नीम करौली महाराज के पौत्र डॉ धनंजय शर्मा ने कहा बाबा जी का चमत्कार है कि वो भव्य अनुष्ठान की स्वयं कमान संभाल लेते हैं और उनकी ही कृपा है कि बड़ी सुगमता पूर्वक मेला सम्पन्न हो जाता है। एसएसपी प्रहलाद सिंह मीणा ने कहा मेला सफल तरीके से चले और भक्तों को किसी तरह की दिक्कत ना हो इसको लेकर पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है।

अगर आप भी कहीं घुमने का प्लान बना रहे हैं तो नीम करोली बाबा जा सकते हैं आप